गायों की हत्या पर रमन सरकार सख्त, कहा- ‘गौहत्या करने वालों को लटका दूंगा’

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शनिवार को यहां कहा कि राज्य में गायों की हत्या करने वालों को ‘लटका’ दिया जाएगा. बस्तर जिले के मुख्यालय जगदलपुर में एक कार्यक्रम में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान सिंह से जब पूछा गया कि गाय की सुरक्षा के लिए राज्य में कोई कड़ा कानून बनाया जाएगा.

तब मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ऐसी कोई गतिविधि नहीं हो रही है. पिछले 15 सालों में राज्य में ऐसी कोई गतिविधि नहीं हुई है. सिंह ने कहा, ‘जो यहां गायों को मारेगा उसे लटका देंगे.’

गौ वध के लिए आजीवन कारावास

इससे पहले गुजरात विधानसभा में पशु संरक्षण को लेकर शुक्रवार (31 मार्च) को पारित किये गये कड़े कानूनी प्रावधान वाले संशोधन विधयेक के अंतर्गत गौ वध का दोषी पाये जाने वालों की सजा बढ़ाकर आजीवन कारावास कर दी गयी. गौरतलब है कि इस साल गुजरात में विधानसभा चुनाव होना है. इस संशोधन विधेयक के पारित होने के साथ ही गौ वध के लिए आजीवन कारावास का प्रावधान करने वाला गुजरात देश का पहला राज्य बन गया है. साथ ही गौ वध को गैर-जमानती अपराध बनाया गया है.

गौमांस पर दस वर्ष की जेल

गुजरात पशु संरक्षण :संशोधन: विधेयक के अंतर्गत गौमांस को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने, एकत्रित करने और उसकी बिक्री करने के लिए भी दस वर्ष की जेल का प्रावधान है. विधेयक में रात के समय पशुओं को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने को भी प्रतिबंधित किया गया है. गुजरात पशु संरक्षण अधिनियम, 1954 में संशोधन वाले इस विधेयक को कांग्रेस विधायकों की गैर-मौजूदगी में पारित किया गया. कांग्रेसी विधायकों को सदन में शोरगुल करने के लिए एक दिन के लिए निलंबित किया गया था.